वर्दी में छे’द कर कैदियों से सं’बं’ध बनाती थी ये 27 साल की जेलर, कोर्ट ने सजा देकर कैदियों के पास ही भेज दिया

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक जे’लर को बेहद अजीब गु’ना’ह के लिए जे’ल भेजा गया है। महिला जे’लर के ऊपर ऐसा मु’कद’मा चला है और फैसला आया है, जिसकी कल्पना भी अमेरिका के लोगों ने नहीं की होगी। कैलिफोर्निया की एक जेलर को 7 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। जे’लर पर आ’रोप है कि उसने अपनी पैं’ट में छे’द कर’वा’कर करीब दर्जन भर कै’दि’यों के साथ शा’री’रिक सं’बं’ध का’यम किया ।
व’र्दी में छे’द करवाकर सं’बं’ध
कैलिफोर्निया की आरोपी जेलर का नाम है टीना गोंजालेज, जिसकी उम्र 27 साल है और टीना के ऊपर आरोप लगा था कि उसने जेल के 11 कैदियों के साथ जिस्मारी रि’श्ते बनाए थे और इसके लिए उसने अपने व’र्दी में ही छे’द करवा लिया था, ताकि सं’बं’ध बनाते वक्त कोई परेशानी ना हो। अभियोजकों ने कहा कि फ्रेस्नो काउंटी की सु’धार अधिकारी 27 साल की टीना गोंजालेज ने जेल में कै’दी के साथ ‘सं’बं’ध’ को आसान बनाने के लिए अपनी व’र्दी में छे’द कर लिया था।
महिला जे’लर गोंजालेज पर आरोप है कि उसने सं’बं’ध बनाने के लिए हिरासत में रखे गये एक कै’दी के साथ विनती की थी और कै’दी को सं’बं’ध बनाने के लिए राजी कर सके, इसके लिए वो कै’दि’यों को श’रा’ब भी मु’है’या कराती थी।
11 कैदियों से बनाए सं’बं’ध
दरअसल, जब मामले का खुलासा हुआ तब 27 साल की जेलर टीना गोंजालेज बुरी तरह से फं’स गई थी, लेकिन बाद में कोर्ट में कैदियों ने सहमति से सं’बं’ध बनाने की बात स्वीकार कर ली और टीना गोंजालेज को सिर्फ सात महीने की सजा सुनाई गई।

डेली टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टीना गोंजालेज कैदियों को सं’बं’ध बनाने के लिए मना लेती थी और फिर उसे अ’वै’ध तरीके से श’रा’ब उपलब्ध करवाती थी, साथ ही जेल के अंदर दूसरी सुविधाएं भी उपलब्ध करवा देती थी। कोर्ट ने माना कि टीना गोंजालेज ने जो काम किया है, उससे पुलिस की वर्दी अप’मा’नित हुई है और उसने व’र्दी पहनकर अ’श्ली’ल ह’रक’तों को अं’जा’म दिया है, लिहाजा वो गु’नह’गार है ।
कानाफुसी में हुआ था खुलासा
टीना गोंजालेज की करतूत का खुलासा भी बेहद नाटकीय अंदाज में हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक टीना गोंजालेज के जेल में बं’द कई कैदियों के साथ सं’बं’ध होने की बात पूरे जेल में फै’ल गई थी और जेल के अं’दर कैदी कानाफुसी करने लगे थे,

जिससे जेल के दूसरे अधिकारियों को टीना गोंजालेज की हरकत के बारे में पता चल गया और जब जेल के बाकी अधिकारियों को टीना गोंजालेज की पूरी हरकत के बारे में पता चला, तो सभी के पैरों तले जमीन खि’स’क गई थी। वहीं, टीना गोंजालेज के बॉस ने उसे एक अ’भ’द्र महिला कहा है और कहा है कि उसने पुलिस महकमे की म’र्या’दा को तार-तार कर दिया है ।

कैदी को देती थी सुविधाएं
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जब टीना गोंजालेज की हर’क’तों की खबर जेल के दूसरे अधिकारियों को लगी तो फिर टीना गोंजालेज की क’र’तू’तों की जांच होने लगी और फिर गहन जांच के बाद पता चला कि टीना गोंजालेज ने 11 कैदियों के साथ शा’री’रिक सं’बं’ध कायम किए थे और इसके लिए बकायदा उसने अपनी वर्दी में डिजाइनर छे’द करवा लिया था, ताकि उसे आसानी हो।

महिला जेलर ने इस दौरान कैदियों को कई तरह की सुविधाएं भी दी थी। एक कैदी क उसने रेजर दिया था, साथ ही किसी भी जांच के दौरान रेजर को छिपाने का तरीका भी बताया था। वहीं एक कैदी को महिला जेलर टीना गोंजालेज ने मोबाइल फोन भी दिया था। जब टीना गोंजालेज के फोन कॉल डिटेल्स को खंगाला गया तो पता चला कि टीना गोंजालेज काफी लंबे वक्त से उस कैदी के साथ जुड़ी हुई थी और सं’बं’ध बना रही थी ।

करती थी अ’श्ली’ल बातें
जेल में बंद सभी 11 कैदियों से कड़ाई से पूछताछ की गई तो उन्होंने टीना गोंजालेज के बारे में कई राज खोल दिए। कैदियों ने बताया कि टीना गोंजालेज उनके साथ फोन पर अ’श्ली’ल बातें भी करती थी।

जांच के दौरान टीना गोंजालेज को कई मामलों में गु:नह’गार पाया गया है और कोर्ट ने माना कि टीना गोंजालेज की हरकतों की वजह से जेल के बाकी कर्मचारियों की जा’न ख’त’रे में पड़ सकती थी और कोई कैदी टीना गोंजालेज का फायदा उठाकर किसी भी वारदात को अंजाम दे सकता था। वहीं, टीना गोंजालेज को अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है ।

कोर्ट ने क्या कहा
कोर्ट में सुनवाई के दौरान टीना गोंजालेज के वकील मार्टिन टैलिसनिक ने कहा कि उसका इरादा किसी भी जेल अधिकारी या कर्मचारी को नुकसान पहुंचाने का नहीं था और टीना गोंजालेज ने अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने का काम किया है। वकील ने कहा कि ‘टीना गोंजालेज की शा’दी टू’ट गई थी ।

जिसकी वजह से वो कमजोर हो गई थी।’ वहीं, टीना गोंजालेज मामले पर सुनवाई के दजौकान जज इडियार्ट ने फ्रेस्नो काउंटी कोर्ट में गोंजालेज से कहा कि, ‘आपने जो किया वह भ’यान’क, बेवकूफी भरा था और आपने अपना करियर ब’र्बा’द कर दिया है। ‘लेकिन मैं यह भी मानता हूं कि लोग खुद को बेहतर बना सकते हैं और आपके पास भी अपनी जिंदगी को फिर से बेहतर बनाने का वक्त बचा हुआ है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.