विश्व रिकॉर्डः 14 चौके 39 छक्के, 72 गेंदों पर 300 रन… भारतीय बल्लेबाज ने जड़ा टी20 में तिहरा शतक

क्रिकेट का खेल अपने अनोखे, और मजेदार रिकॉर्ड के लिये जाना जाता है. क्रिकेट में नित-प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बनते है पुराने टूट जाते हैं. और जब से टी20 का चलन शूरू हुआ है बल्लेबाजी से जुड़े ढेरो रिकॉर्ड आए दिन टूट और बन रहें है.

दिल्ली के बल्लेबाज ने जड़ा तिहरा शतक
एक समय था जब 50 ओवर के खेल में शतक बना पाना बल्लेबाजो के लिए बेहद मुश्किल होता. वहीं आज बल्लेबाज 20 ओवर के खेल भी यह कारनामा बड़ी आसानी से कर दिखाते है. टी-20 में ऐसा ही एक कारनामा देखने को मिला था जब दिल्ली रणजी टीम में खेल चुके 21 वर्षीय बल्लेबाज़ मोहित अहलावत ने एक टी-20 मैच में 300 रन की रिकॉर्ड पारी खेल डाली. उन्होने यह पारी दिल्ली में खेले गए लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट फ्रेंड्स प्रीमियर लीग में खेली थी. मोहित ने अपनी इस पारी में 14 चौके और 39 छक्के जमा डाले. मोहित की इस विस्फोटक पारी ने सभी को अचंभित कर दिया.

तोड़ दिया विश्व रिकॉर्ड
इससे पहले लोकल टूर्नामेंट में टी-20 की सबसे तेज पारी का रिकॉर्ड श्रीलंका के धानुका पथिराना के नाम था. इन्होंने 72 गेंदों पर 277 रन की पारी खेली थी. धानुका ने अपनी इस पारी में 18 चौके 29 छक्के लगाए थे.

प्रोफेशनल टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम दर्ज है. जिन्होंने आईपीएल में वारियर्स के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी. अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के नाम दर्ज है जिन्होने 158 रन की पारी खेल थी.

टीम ने बनाए 416 रन
पूर्वी दिल्ली के ललिता पार्क में हुए मैच में मोहित के नाबाद तिहरे शतक के सहारे उनकी टीम (मावी इलेवन) ने 20 ओवर में 416 रन बना दिए. फ्रेंड्स इलेवन टीम को 216 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इनकी टीम से सबसे ज्‍यादा रन अंकित कुमार ने बनाए. इन्‍होंने 75 रनों का स्‍कोर खड़ा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.