3 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं सचिन के सबसे ज़्यादा रनों का रिकॉर्ड, नंबर-1 है बेहद करीब

Sachin Tendulkar क्रिकेट के अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों के रूप में जाने जाते हैं। उनके नाम कई Record दर्ज हैं। अपने करियर के दौरान उन्होंने हर टीम के खिलाफ रन बनाए। वह अपने खेल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम का एक अभिन्न हिस्सा थे। सचिन तेंदुलकर ने न केवल घरेूल सरजमीं पर बल्कि विदेशों में भी खूब रन बनाए हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद वर्तमान में उनके नाम एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है।

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले और 53.8 की औसत से 15921 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का उनका रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है, लेकिन इस आर्टिकल में हम ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जो सचिन के सर्वाधिक टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

1. जो रूट (Joe Root)
अनुभवी इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने हाल ही में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए। वह अब 10,000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं।

जो रूट वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। वह केवल 31 साल के हैं। ऐसे में जो रूट निश्चित रूप से सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों के आंकड़े को पार कर सकते हैं।

2. विराट कोहली (Virat Kohli)
विराट कोहली इस समय बल्ले से रन बनाने मे विफल रहे हैं। वह फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन वह अभी काफी क्रिकेट खेलेंगे। वह 33 साल के हैं और दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं।

टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद वह बतौर खिलाड़ी टीम का हिस्सा बने हुए हैं। हम सभी जानते हैं कि एक बार फॉर्म में लौटने के बाद उनके पास कितनी क्षमता है रन बनाने की। अभी तक उनके नाम 101 टेस्ट में 50.0 की औसत से 8043 रन हैं।

3. स्टीव स्मिथ (Steve Smith)
स्टीव स्मिथ की गिनती टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक में की जाती है। उन्होंने 85 टेस्ट में 59.8 की औसत से 8010 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। दक्षिण अफ्रीका में बॉल टेंपरिंग में अगर वह शामिल नहीं होते, तो उनके आकड़े चौंकाने वाले हो सकते थे।

फिर भी उन्हें 10,000 टेस्ट रन बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अगर वह अगले 5 साल तक खेलते हैं, तो वह सचिन तेंदुलकर के रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.