वेस्टइंडीज सीरीज के लिए रोहित शर्मा की वापसी, इन खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता। सेड्यूल तैयार

टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत छह फरवरी से होगी। सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है।

ऐसे में टीम से कौन बाहर होगा? यह एक बड़ा सवाल है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी। चोट के कारण नियमित कप्तान रोहित शर्मा दौरे पर नहीं जा सके थे। ऐसे में केएल राहुल के हाथों में टीम इंडिया की कमान थी।

अब टीम इंडिया को घरेलू सरजमीं पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी है। सीरीज की शुरुआत छह फरवरी से होगी। पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है। ऐसे में उनकी वापसी पर टीम से कौन बाहर होगा? यह एक बड़ा सवाल है।

क्या विराट को आराम की जरूरत है
टीम मैनेजमेंट वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ज्यादा से ज्यादा युवा खिलाड़ियों को मौका देने के बारे में भी सोच सकता है। ऐसे में विराट कोहली को आराम दिया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव को ज्यादा मौका नहीं मिला है। मिडिल आर्डर को मजबूत बनाने के लिए दोनों को लगातार मौका देना जरूरी है।

इन खिलाड़ियों का चयन खतरे में
श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत की जगह खतरे में हो सकती है।
रोहित के न रहते हुए शिखर धवन और केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में ओपनिंग की। टीम इंडिया के कप्तान की वापसी के बाद वह शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते दिखाई दे सकते हैं। शिखर ने अफ्रीका दौरे पर अच्छी बल्लेबाजी की। तीन मैचों में दो अर्धशतक लगाए। ऐसे में राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं। ऐसे में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत में से किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है। इसका कारण है कि राहुल कीपिंग भी कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्रा चहल और भुवनेश्वर कुमार की टीम से छुट्टी हो सकती है। अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में इनका प्रदर्शन काफी खराब रहा। भुवनेश्वर की जगह दीपक चाहर को नियमित तौर पर मौका मिलने की संभवना है। गेंदबाजी के साथ-साथ वह बल्लेबाजी में अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इसके अलावा फिट होने पर रवींद्र जडेजा की भी वापसी होगी। वाशिंग्टन सुंदर और अक्षर पटेल भी विक्लप हैं।

वेस्टइंडीज के लिए टीम का शेड्यूल जानिए

वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की मेजबानी क्रमश: अहमदाबाद और कोलकाता करेंगे।बीसीसीआइ ने शनिवार को यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यात्रा को कम करने के लिए स्थानों की संख्या को कम किया गया है। अहमदाबाद में छह, नौ और 11 फरवरी को पहला, दूसरा और तीसरा वनडे और फिर 16, 18 और 20 फरवरी को कोलकाता में पहला, दूसरा और तीसरा टी-20 मैच होगा। वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारत को श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में टी-20 सीरीज खेलनी है।

Leave a Comment