तुर्की के मुस्तफा ने कबाड़े से तैयार कर दी इलेक्ट्रोनिक बाइक, बीवी ने गहने गिरवी रख कर की थी मदद।

दो साल पहले अफगानिस्तान से तुर्की आए 37 वर्षीय मुस्तफा मुहम्मदी ने एक लकड़ी के वर्कशॉप से कबाड़ सामग्री जमा की, जहां वह काम करता है और जमा किए गए स्क्रैप से घर पर एक शानदार इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण किया।

मुहम्मदी, जिन्होंने अपनी इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल के कुछ हिस्सों को डिज़ाइन किया और यहां तक ​​कि बनाया भी खुद ही है,मोहम्मदी को बाइक बनाने में 50 दिन लगे, जिसके लगभग का उन्हे TL 4,000 ($409.10) आया।

मुहम्मदी कहते हैं “मैं बचपन से ही जिज्ञासु रहा हूं। जब मैं अफगानिस्तान में रह रहा था, मैंने एक सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन बनाया था। इससे पहले किसी ने भी ऐसा कुछ नहीं किया था। यहां भी। मुझे लगा कि मैं यह कर सकता हूं। मैंने सामग्री एकत्र की और इसे घर पर ही बनाया। जब मैं सामग्री खरीद रहा था, मेरी पत्नी ने अपने सोने के गहनों को गिरवी रख दिया जिससे की मुझे अपने काम के लिए कर्ज़ा मिल सका।

दो बच्चों के पिता, मुस्तफा मुहम्मदी ने लकड़ी की कारखाने में लेजर कटर ट्रेडपर के रूप में काम करना शुरू किया था। अपने 2-सीटर सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहन को पीछे छोड़ने के दुख के साथ, जिसे उन्होंने 90 दिनों में अफगानिस्तान में डिजाइन और बनाया था, जब वे कोन्या आए, तो उन्होंने फिर से आकर्षित करना शुरू कर दिया।

मुहम्मदी, जिन्होंने घर से काम तक आने-जाने के लिए इलेक्ट्रिक साइकिल का डिजाइन और निर्माण किया, स्क्रैप सामग्री एकत्र की और 50 दिनों के भीतर घर पर इलेक्ट्रिक साइकिल को पूरा किया।

मुहम्मदी ने बताया की: “मैंने स्क्रैप डीलरों से पुरानी सामग्री एकत्र की और उन्हें कुछ नए के साथ मिला दिया। मेरे आस-पास के लोग कहते हैं कि जब वे मेरी मोटरसाइकिल देखते हैं तो यह अच्छा होता है। जब मैं बच्चा था तब से ड्राइंग और डिजाइनिंग मेरा शौक रहा है। मेरी पत्नी ने मेरी मदद की जब मैं यह कर रहा था तो उसने मुझे अपने सोने के गहनों से कर्ज भी दिया।

मुहम्मदी यहीं नहीं रुके और कहा कि उनकी अगली परियोजना सौर ऊर्जा से चलने वाली हाइब्रिड नाव होगी। “लेकिन निश्चित रूप से, सामग्री और एक कार्यशाला की जरूरत है। मुझे अफगानिस्तान में बनाए गए वाहन को छोड़ना पड़ा। इससे मुझे बहुत दुख हुआ।

मैंने इसे बनाने के लिए 90 दिन काम किया। यह बहुत अच्छा था, लेकिन दुर्भाग्य से यहां आ रहा था; हमारे पास था करने के लिए। अगर राज्य के नियमों की आवश्यकता होती है, तो मैं इस वाहन को यातायात में उपयोग के लिए पंजीकृत करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.