सलमान खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, अपने शरीर के इन अंगों का दान कर चुके हैं ये सितारे

मृत्यु के बाद अंग दान करना एक बहुत ही नेक काम होता है। इससे किसी की जिंदगी बच जाती है, उसके जीवन में खुशियां भर जाती हैं। लेकिन जहां ज्यादातर लोगों को इस बात एहसास कम होता है। वहीं, बॉलीवुड की इन हस्तियों ने अपने अंगों को दान करने का संकल्प ले रखा है। जो कई लोगों के लिए अंग दान करने की प्रेरणा बन गया है। तो आएये जानते हैं, किस सेलेब्‍स ने अपना कौन सा अंग दान कर दिया है।

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के शहनशाह और महान अभिनेता अमिताभ ने अपनी आंखें दान कर चुके हैं। इसी तरह अभिनेत्री एश्वर्या राय ने अपनी सुंदर आंखें दान कर दी हैं। इसके अलावा रानी मुखर्जी भी अपनी मृत्यु के बाद आंखें दान करने का संकल्प ले चुकी हैं।

आमिर खान
मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का नाम भी डोनर की लिस्ट में है। आमिर खान अपनी किडनी, लीवर, आंखें, त्वचा, आंत, ह्दय, फेफडें, पैंक्रियाज, हार्ट वॉल्व, ईयरड्रम के अलावा सभी जरूरी अंगो का दान कर देंगे। कह सकते हैं कि उन्होंने अपनी पूरी बॉडी का ही दान कर दिया है। ये संकल्प उन्होंने 2014 में लिया था। इसके अलावा उनकी वाइफ रह चुकीं किरण राव भी अपने अंग दान करेंगी।

आर माधवन
अपनी सादगी और एक्टिंग स्किल्स के लिए फेमस एक्टर आर माधवन ने भी जरूरतमंदों को अपने अंग दान करने का वादा किया है। अभिनेता अपनी आंखें, हार्ट, कार्टिलेज किडनी, फेफड़े, हड्डी, पैंक्रियाज और लीवर सब दान करेंगे।

सलमान खान
अंग दान करने वाले सितारों में भाईजान सलमान खान का नाम भी शामिल है। सलमान ने एक कार्यक्रम में संकल्प लेते हुए अपने अंग दाने करने की घोषणा की थी। जिसके अंतर्गत उन्होंने किसी जरूरतमंद को अपना बोन मैरो दान देने की बात कही थी। इसके अलावा सलमान इस नेक काम के लिए लोगों को प्रोत्साहित भी करते हैं।

प्रियंका चोपड़ा
इस लिस्ट में प्रियंका चोपड़ा का भी नाम शामिल है। प्रियंका ने एक कार्यक्रम के दौरान अंगदान करना जरूरी है ये कहते हुए अपने अंग दान करने का संकल्प लिया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि वो अंगदान को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.