करीना कपूर के बच्चों को सैफ की 5 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी में नहीं मिलेगी फूटी कौड़ी, एक्टर के परदादा ने नहीं किया…

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं।
पटौदी खानदान के नवाब होने के साथ ही भोपाल में भी उनकी करोड़ों की प्रॉपर्टी है। ये प्रॉपर्टी उन्हें अपने स्वर्गीय पिता मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) से विरासत में मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ अली खान के पास करीब 5 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है, जिसमें हरियाणा के पटौदी पैलेस के अलावा भोपाल में भी उनकी काफी प्रॉपर्टी है। हालांकि, अब खबर आ रही है कि सैफ अली खान की प्रॉपर्टी में से उनके चारों बच्चों यानी सारा अली खान, इब्राहिम, तैमूर और जेह को फूटी कौड़ी नहीं मिलने वाली है। आखिर क्यों सैफ के बच्चे प्रॉपर्टी पर नहीं कर सकते दावा…
दरअसल, सैफ अली खान की पटौदी हाउस की संपत्तियों के अलावा बाकी सभी प्रॉपर्टी भारत सरकार के विवादास्पद शत्रु विवाद अधिनियम (Enemy Disputes Act) के अंतर्गत आती हैं। इस तरह कोई भी ऐसी किसी भी संपत्ति या संपत्ति का उत्तराधिकारी होने का दावा नहीं कर सकता है, जो इसके दायरे में आती हैं।
हालांकि, अगर कोई सैफ अली खान की 5 हजार करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के वारिस होने का दावा करना चाहता है, तो उसे हाई कोर्ट जाना होगा। हाई कोर्ट से हारने के बाद उसके पास सुप्रीम कोर्ट और भारत के राष्ट्रपति के पास जाने का भी विकल्प है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ अली खान के परदादा हमीदुल्लाह खान, जो ब्रिटिश शासन के अंतर्गत नवाब थे, उन्होंने कभी अपनी सारी संपत्तियों के लिए वसीयतनामा नहीं बनाया था। जिससे परिवार में मुख्य रूप से पाकिस्तान में सैफ की परदादी के वंशजों से, किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है।
ऐसे में इन सभी मुद्दों को देखते हुए ये माना जा सकता है कि, सैफ अली खान द्वारा हरियाणा और भोपाल में अपनी संपत्ति अपने बच्चों सारा, इब्राहिम, तैमूर और जहांगीर के नाम करने की संभावना काफी कम है।

सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी परिवार के नौवें नवाब थे। इसके साथ ही वो एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी भी थे। सैफ अली खान ने अमृता सिंह से पहली शादी की थी, जिनसे उन्हें दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम हैं। इसके बाद सैफ ने दूसरी शादी करीना से की, जिनसे उन्हें दो बेटै तैमूर और जहांगीर हैं।
सैफ अली खान कुछ दिनों पहले द कपिल शर्मा शो में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने शो में जमकर मस्ती-मजाक की। वहीं, उन्होंने पटौदी के नवाब होने के स्टेटस के बारे में भी बात की थी। जब उनसे पूछा गया कि आपने एक्टर के तौर पर ज्यादा कमाई की या अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर देकर? इस पर सैफ ने मजाकिया अंदाज में बताया कि पटौदी पैलेस से आने वाला पैसा मां शर्मिला टैगोर ही रखती है। मैं सिर्फ नाम का नवाब हूं।

बता दें कि, शत्रु संपत्ति अधिनियम 1968 भारतीय संसद द्वारा पारित एक अधिनियम है, जिसके अनुसार शत्रु संपत्ति पर भारत सरकार का अधिकार होगा। इस अधिनियम के अनुसार जो लोग बंटवारे या 1965 में और 1971 की लड़ाई के बाद पाकिस्तान चले गए और जिन्होंने वहां की नागरिकता ले ली थी, उनकी सारी अचल संपत्ति ‘शत्रु संपत्ति’ घोषित कर दी गई।

वर्क फ्रंट की बात करें तो सैफ अली खान की फिल्म ‘भूत पुलिस’ हाल ही में रिलीज हुई है। सैफ अली खान अब जल्द ही रानी मुखर्जी के साथ फिल्म ‘बंटी और बबली 2’ में नजर आएंगे। वहीं उनकी पत्नी करीना कपूर आमिर खान के साथ फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आने वाली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.