रिहाना जो कभी गलियों में बेल्ट बेचती थी आज बनी नेशनल हीरो

किस्मत एक ऐसी चीज है जो कब बदल जाये पता नही कभी बारबाडोस की गलियों में बेल्ट बेचने वाली रिहाना आज वह हल्की नेशनल हीरो बन गयी है 396 वर्षों के बाद कैरेबियाई द्वीप बारबाडोस पर ब्रिटिश राजशाही के शासन का सूरज अस्त हो गया है. एक स्वतंत्र गणराज्य का जश्न मना रहे दुनिया के इस सबसे नए गणतंत्र ने पॉप स्टार रिहाना को बारबाडोस का नेशनल हीरो घोषित किया है.रिहाना बारबाडोस की सबसे प्रसिद्ध नागरिक हैं

रिहाना को 2018 में संस्कृति और युवाओं के लिए एक ऑफिशियल एम्बेसडर नियुक्त किया गया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने म्यूजिक, पॉप, R&B और डांस म्यूजिक से नाम बनाते हुए भी रिहाना अपनी कैरेबियन विरासत से जुड़ी रही हैं.वर्ल्ड म्यूजिक ही नहीं चैरिटी से लेकर किसान आंदोलन तक के लिए आवाज उठाने वाली रिहाना आखिर हैं कौन ?

रिहाना के पिता शराबी थे और माँ ने महंत मजदूरी करके उन्हें पाला पोसा एक वक्त ऐसा भी आया जब रिहाना अपने पिता के साथ बेल्ट ओर टोपी बेचा करती थीं 14 साल की उम्र में रिहाना ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर कंट्रास्ट, नाम का एक गर्ल बैंड बनाया था. इस ग्रुप ने म्यूजिक प्रोड्यूसर इवान रिचर्ड्स के लिए ऑडिशन दिया, जो काफी प्रभावित हुए. फिर रिहाना की मुलाकात रैपर जे जेड के साथ हुई, जिसने उन्हें साइन किया.

रिहाना ने अपना पहला एल्बम निकाला जिससे उन्हें कोई ज्यादा प्रसिद्ध नही हुई उनका नाम दुनिया के सामने उनके तीसरे एलबम गुड़ गर्ल गॉन बेड जिसके लिए उन्हें ग्रेमी अवार्ड भी मिला 31 साल की उम्र में रिहाना लग्जरी फैशन लेबल चलाने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं. 2020 में यूके शिफ्ट हो जाने के बाद वह उस देश की सबसे अमीर महिला संगीतकार बन गईं.रिहाना ने अब तक 9 ग्रैमी , 12 बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड, 13 अमेरिकी म्यूजिक अवार्ड (आइकन अवार्ड सहित) और 7 एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड (माइकल जैक्सन वीडियो वैनगार्ड अवार्ड सहित) जीते हैं.

रिहाना 17 साल।से अपना करियर शुरू किया और अगले ही साल पहली चैरिटी बना दी थी जिसमे वो गरीबो की मदद करती रिहाना दुनिया की सबसे अमीर सिंगर्स में शामिल है जी के पास न जाने कितने अवार्ड है कोरोना काल के उन्होंने लोगो की दिल खोल कर।मदद।की यहां तक कि पिछले साल सैंडी तूफान के कारण तबाही के बीच राहत के लिए रिहाना ने $100,000 का फूड बैंक दान दिया, और कोरोनावायरस राहत के लिए भी $ 5 मिलियन दिया.

बारबाडियन पॉप स्टार रिहाना भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले किसानों का समर्थन करने वाली पहली वैश्विक हस्तियों में से एक बन गई थीं. उनके बाद क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग, एक्टर जॉन क्यूसैक, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस और मॉडल मिया खलीफा ने भी आवाज उठाई थी.हिंदी क्विंट से साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published.