यह पुराना नोट आपको घर बैठे कर देगा मालामाल, जानिए इस नोट की कीमत

आज के समय में भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं। पुराने नोट और सिक्कों के लिए कुछ लोग आपको मनचाहा दाम देने के लिए तैयार हैं। आजकल 1, 5 और 10 रुपये के नोटों का इस्तेमाल करना मानो बंद ही हो चुका है। ऐसे में अगर आपके पास यह तीन नोट है तो आप इसकी अच्छी कीमत पा सकते हैं। मार्केट में इन नोटों की कीमत हजारों एवं लाखों रुपए में है।

आजकल 1, 5 और 10 रुपये का चलन मानो खत्म ही हो चुका है। लेकिन मार्केट में आज भी इन नोटों की बहुत कीमत है। इन नोटों के बदले आप लाखों कमा सकते हैं।

1 रुपये का नोट
पुराने नोटों में अगर हम ₹1 के नोट की बात करें। तो यह ऑनलाइन 45 हजार मे बेचा जा रहा है। ऑनलाइन ₹1 के नोट बेचने के लिए आप के नोट में कुछ विशेषताएं होनी चाहिए जैसे आपका नोट साल 1957 मे बना होना चाहिए साथ ही साथ उस पर गवर्नर एच एम पटेल का साइन होना चाहिए।

उस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए। अगर आपके पास ऐसा कोई नोट है तो आप उसे Coinbazzar वेबसाइट पर देख सकते हैं। इस नोट के बंडल की आपको 49,999 रुपये की कीमत मिल सकती है.

5 रुपये का नोट
₹5 के नोट के लिए आपको ऑनलाइन ₹30000 तक की राशि मिल सकती है। पर ₹1 के नोट की तरह इस नोट में भी कुछ विशेषताएं होनी चाहिए जैसे नोट के ऊपर एक ट्रैक्टर का चित्र होना चाहिए और उसका सीरियल नंबर 786 होना चाहिए। 786 सीरियल नंबर वाले नोट बहुत रेयर माने जाते हैं। इस नोट को भी आप Coinbazzar.com पर बेच सकते है ।

10 रुपये के नोट
अगर आप के नोटों के कलेक्शन में ₹10 का नोट है तो आप इससे हजारों रुपए कमा सकते हो। लेकिन ये ₹10 का नोट कुछ विशेष खूबियों के साथ होना चाहिए। ₹10 के नोट से हजारों कमाने के लिए उस नोट का 1943 ब्रिटिश राज का बना होना जरूरी है। साथ ही साथ उस नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए।

उस नोट पर सीडी देशमुख का साइन होना चाहिए और साथ ही उस नोट के एक तरह अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ नाव बनी होनी चाहिए। इस नोट के दोनों साइड अंग्रेजी में 10 rupees लिखा होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.