‘तू कौन मैं खामखा’, हिंदू लड़की, मुस्लिम लड़के को ट्रेन से जबरन मा’रते हुए निकालने वाले बजरंग दल का का वीडियों वायरल

मध्य प्रदेश के उज्जैन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो उज्जैन के रेलवे स्टेशन का है. इसमें कुछ लोग एक लड़की और एक लड़के को जबरन ट्रेन से उतारते दिख रहे हैं. वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि एक व्यक्ति लड़के को थप्पड़ मारते हुए ट्रेन से बाहर निकालता है और कहीं ले जाने लगता है ।

बताया गया है कि ये लड़का मुस्लिम है और इसके साथ ट्रेन में सवार लड़की हिन्दू है. वहीं उन्हें जबरदस्ती ट्रेन से निकालने वाले हिंदू संगठन बजरंग दल के सदस्य बताए गए हैं ।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बजरंग दल को कहीं से जानकारी मिली थी कि एक हिंदू लड़की, एक मुस्लिम लड़के के साथ कहीं जा रही है. इसके बाद वे रेलवे स्टेशन पहुंचे और दोनों युवक-युवती को जबरन अपने साथ ले गए ।

हालांकि बाद में मामला कुछ और ही निकला. बजरंग दल ने आरोप लगाया कि ये मुस्लिम लड़का हिंदू लड़की को बहला फुसलाकर अपने साथ ले जा रहा था. मीडिया से बातचीत में बजरंग दल के जिला संयोजक पिंटू कौशल ने कहा ।

बजरंग दल को सूचना मिली थी कि एक हिंदू लड़की को एक मुस्लिम लड़का बहला फुसलाकर अजमेर की ओर ले जा रहा था. जैसे ही इसका पता चला हम अजमेर-जयपुर वाली गाड़ी से दोनों को निकालकर थाने ले गए और क़ानूनी कार्रवाई करने को बोला ।

क्या है सच्चाई?
बजरंग दल के दावे से अलग जब पुलिस ने पूछताछ की तो मामला कुछ और ही निकला. पता चला कि लड़की पहले से शादीशुदा है और लड़का केवल उसका दोस्त है. वहीं सोशल मीडिया पर कुछ पत्रकारों ने बताया है कि लड़का भी पहले से शादीशुदा है और लड़की का पति उसे जानता भी है ।

न्यूज एजेंसी दा लल्लनटॉप के अनुसार मामले को सही से समझने के लिए उन्होंने उज्जैन की एसपी (रेल) निविदिता गुप्ता से बात की. उन्होंने हमें बताया,

ये बात बिल्कुल गलत है कि लड़का लड़की को बहला फुसलाकर ले जा रहा था. ऐसा कुछ मामला नहीं है. वो लड़की बालिग है, शादीशुदा है. उसके बच्चे भी हैं और वो एक टीचर है. वो जिस लड़के के साथ ट्रेन में जा रही थी वो उसका दोस्त है और एक दूसरे को अच्छे से जानते हैं. दोनों भारत के नागरिक हैं. उनको पूरा अधिकार है वो किसी के साथ भी सफ़र करें. लव जिहाद या बहला फुसलाकर ले जाने वाली कोई बात नहीं निकली, इसलिए हमने उन्हें छोड़ दिया ।

वायरल वीडियो में बजरंग दल के लोग लड़के को मारते हुए ले जाते दिख रहे हैं. हमने एसपी निविदिता गुप्ता से सवाल किया कि क्या इसे लेकर बजरंग दल पर कोई कार्रवाई हुई है, तो उन्होंने जवाब दिया,

इस मामले में अभी तक कोई शिकायत हमको नहीं मिली है इसलिए कोई कार्रवाई अभी नहीं की गई है ।

कुल मिलाकर इस मामले में बजरंग दल पर ‘तू कौन मैं खामखा’ वाली कहावत सही बैठती है. हालांकि मामला गंभीर हो सकता था. ये गनीमत ही रही कि लड़के के साथ बहुत ज्यादा मारपीट नहीं हुई. हरेक की किस्मत अच्छी नहीं होती ।

लव जिहाद के नाम पर वायरल वीडियो की सच्चाई
https://www.thelallantop.com/videos/fact-check-of-social-media-users-sharing-are-a-video-and-claiming-the-incident-of-love-jihad/?jwsource=cl

(साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published.