मिलिए दुनिया की सबसे लंबी महिला से, जानिए कौन सा विश्व रिकॉर्ड इनके नाम है

आईये आप को मिलवाते हैं सबसे लंबी महिला से, दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला” का खिताब हाल ही में तुर्की की एक 24 वर्षीय महिला को सौंपा गया है।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, “प्रेरणादायक” महिला, रुमेसा गेलगी, जो 215.16 सेमी (7 फीट 0.7 इंच) की है, को सबसे लंबी महिला के रूप में नामित किया गया है।

जिसने 2014 में सबसे लंबी जीवित किशोरी के रूप में अपने पूर्व रिकॉर्ड के बाद एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उनकी हाईट देखकर हर कोई हैरान रह जाता है आप भी देखिए उनके फोटो।

रुमेसा का लंबा कद वीवर सिंड्रोम नामक एक अत्यंत दुर्लभ Medical disorder के कारण है, जो कंकाल की परिपक्वता सहित अन्य असामान्यताओं के बीच त्वरित वृद्धि का कारण बनता है।

अपनी स्थिति के परिणामस्वरूप, रुमेसा ज्यादातर समय व्हीलचेयर का उपयोग करती है, लेकिन थोड़े समय के लिए वॉकर का उपयोग कर सकती है। जो की उनकी कमर को सीधा रखती है।

2014 में अपने पहले विश्व रिकॉर्ड के बाद से, रुमेसा ने अपने मंच का उपयोग दूसरों को अपनी जैसी दुर्लभ चिकित्सा स्थितियों के बारे में शिक्षित करने के लिए किया है।

गेल्गी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, “हर नुकसान को अपने लिए एक लाभ में बदला जा सकता है, इसलिए आप जो हैं उसके लिए खुद को स्वीकार करें, अपनी क्षमता के बारे में जागरूक रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इतिहास में एक दुर्लभ संयोग के रूप में, दुनिया के सबसे लंबे आदमी, सुल्तान कोसेन (251 सेमी; 8 फीट 2.8 इंच) और विश्व रिकॉर्ड धारकों में सबसे लंबी महिला दोनों तुर्की से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.