मस्जिद हरम से हटाए गए Social Distancing के स्टिकर, जानिए और क्या नियम बदले गए

मक्का में सऊदी अरब की मस्जिद ए हरम में रविवार को पूरी क्षमता से नमाज़ियो को आने की अनुमति दे दी गई है जिसके चलते मस्जिद ए हरम के ख़ादिमों ने मस्जिद के चारों ओर लगे हुए Social distancing के स्टिकर हटा दिए हैं।

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) ने बताया कि कोरोनो वायरस संक्रमण की संख्या में गिरावट के बाद, राज्य ने मास्क पहनने और खुले स्थानों में सामाजिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता को हटा दिया।

सऊदी अरब द्वारा मास्क पहनने और खुले स्थानों में सामाजिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता को समाप्त करने के बाद ग्रैंड मस्जिद से शारीरिक दूरी के स्टिकर भी हटा दिए गए हैं।

उन्हे बताया की ज़ायरीन को ये हिदायत दी गईं हैं कि उन्हें अभी भी मास्क पहने रहना है चाहिए और राज्य की दो पवित्र मस्जिदों यानी मस्जिद ए हरम और मस्जिद ए नबवी में प्रवेश करते समय अपनी प्रतिरक्षा स्थिति की पुष्टि करने के लिए तवक्कलना मोबाइल ऐप का उपयोग करना चाहिए।

मई में यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलने के बाद सऊदी अरब द्वारा कई कदमों में प्रतिबंध हटाना नवीनतम है। अब व्यापक उम्मीद है कि प्राथमिक स्कूली बच्चों को भी जल्द ही देश भर में कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दे दी जाएगी।

आप को बता दें की देश की 34.8 मिलियन आबादी में से 20.6 मिलियन से अधिक लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है। सऊदी अरब में शनिवार को कोविड-19 के दो मौतें और 45 नए मामले दर्ज किए गए।

सऊदी अरब में रहने वाले ब्रिटिश नागरिक नौशाद मोहम्मद ने कहा, ‘यह बहुत अच्छी खबर है। श्री मोहम्मद ने वायरस के प्रति राज्य की प्रतिक्रिया की प्रशंसा की। ‘सऊदी अरब ने अपने लोगों की देखभाल करने में एक प्रभावशाली और जबरदस्त काम किया है।

चाहे वह निवासी हो या नागरिक महामारी के दौरान। हम सभी को मुफ्त चिकित्सा देखभाल और टीके दिए गए थे और हम वास्तव में भाग्यशाली हैं कि हम इस महामारी के दौरान यहां रहे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.