महिला पोलिस अफसर ने कटवा दिए सिर के सारे बाल, वजह कुछ ऐसी है की जानकर होगा बहुत गर्व

केरल के थिसूर जिले में बतौर पुलिसकर्मी काम करने वाली अपर्णा लवकुमार इन दिनों सोशल मीडिया स्टार बनी हुई हैं. वजह यह है कि उन्होंने ऐसा खास काम किया है कि वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। दरअसल 46 साल की अपर्णा ने अपने सिर के सारे बाल कटवा लिए हैं. उन्होंने ऐसा कैंसर मरीजों की मदद के लिए किया है। गौरतलब है कि कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी होती है, जिससे सिर पर बाल जल्दी झड़ते हैं।

इसका मरीजों पर मानसिक प्रभाव भी पड़ता है। ऐसे में अपर्णा इन कैंसर पीड़ितों के विग के लिए अपने बाल दान करना चाहती थीं। अपर्णा के बाल बहुत लंबे थे, उन्होंने उसे काटकर एक नेक काम के लिए दान कर दिया। अब इसकी वजह से देशभर में इसकी तारीफ हो रही है. अपर्णा के इस काम से बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी काफी प्रभावित हुई हैं।

उन्होंने अपर्णा की एक फोटो के साथ इंस्टाग्राम पर अपनी कहानी साझा की और उन्हें बधाई दी. रिपोर्ट के मुताबिक, अपर्णा ने मंगलवार को अपने बाल काटे। हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मैं इस तरह की छोटी-छोटी हरकतों को काबिले-तारीफ नहीं मानती. मैंने जो किया उसमें कोई बड़ी समस्या नहीं थी।

दो साल में मेरे बाल वापस उग आएंगे। मुझे लगता है कि असली हीरो वही हैं जो अपने अंग दान करते हैं। बाल केवल उपस्थिति को प्रभावित करते हैं। देखने में कुछ भी नहीं बचा है। आपका काम ज्यादा मायने रखता है। हम आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब अपर्णा ने समाज सेवा से जुड़ा कोई काम किया हो. इससे पहले 10 साल पहले यह एक बार फिर चर्चा का विषय बना था। ऐसे में एक गरीब परिवार के पास शव को अस्पताल से घर ले जाने के लिए पैसे नहीं थे.

ऐसे में अपर्णा ने अपने तीन सोने के कंडन उन्हें दान कर दिए। जब अपर्णा से पूछा गया कि वह इस बाल कटवाने के विचार के साथ कैसे आईं, तो उन्होंने कहा, हालांकि मैं हमेशा अपने बालों को थोड़ा दान करती हूं, इस बार मैंने अपने सभी बाल दान करके अपना सिर मुंडवा लिया। दरअसल, उन्होंने 5वीं क्लास के एक बच्चे को कैंसर से पीड़ित देखा था।

उसके सारे बाल झड़ चुके थे। वह अपना दर्द महसूस कर सकती थी। उस समय मैंने अपने आईपीएस जिला पुलिस प्रमुख एन. विजयकुमार से कहा कि बाल कटवाने की अनुमति ली और अनुमति दी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सामान्य तौर पर केरल पुलिस मैनुअल में वर्दी से संबंधित कुछ नियम हैं। इसमें पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने और सिर बचाने की इजाजत नहीं है।

यही नियम महिलाओं पर भी लागू होता है। हालांकि, जब अपर्णा आईपीएस एन में शामिल हुईं। जब विजयकुमार को सिर मुंडवाने का कारण बताया गया, तो वे खुश हुए और उन्होंने इसकी अनुमति दे दी। उन्होंने कहा कि वह इसकी अनुमति देकर बहुत खुश हैं। वैसे यह पूरा मामला तब सामने आया जब एक स्थानीय सैलून ने अपर्णा के बाल कटने का यह किस्सा सोशल मीडिया पर शेयर किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.