के एल राहुल KL Rahul के कप्तानी से हटने के बाद यह खिलाड़ी हो सकता है बाहर! रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका?

साउथ अफ्रीका दौरे से पहले रोहित शर्मा को चोट लग गई थी. इसी वजह से केएल राहुल को कप्तान बनाया गया था. भारत को राहुल की कप्तानी में अफ्रीकी टीम के खिलाफ 3-0 से हार झेलनी पड़ी थी. अब वेस्टइंडीज सीरीज के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें टीम के नियमित कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा की वापसी हुई है. रोहित के वापस आते ही एक घातक गेंदबाज को टीम में जगह नहीं मिली है. ऐसे में इस खिलाड़ी के करियर पर पावरब्रेक लगते हुए दिखाई दे रहे हैं.

रोहित ने इस खिलाड़ी को किया बाहर


वेस्टइंडीज सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को शामिल नहीं किया गया है. जबकि भुवनेश्वर ने राहुल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका दौरे पर दो वनडे मैच खेले थे. अफ्रीकी टूर पर भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था. वह विकेट लेना तो दूर की बात रही, रन भी नहीं बचा पा रहे थे. उनकी जगह टीम में कई युवा खिलाड़ियों ने ले ली है. ऐसे में उनकी वापसी नामुमकिन नजर आ रही है. वह अपनी गेंदों का जादू खो चुके हैं. भुवनेश्वर कुमार को हमेशा ही स्विंग गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन वह इसमें अब बिल्कुल ही फेल नजर आ रहे हैं.

अफ्रीका में बने थे हार का कारण

साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम के हार के कारणों में से वह एक थे. उनकी गेंदों में वह धार नजर नहीं आ रही थी, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. वह विकेट झटकने के लिए तरस गए हैं. साउथ अफ्रीका में जहां जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर रन बचाने की कोशिश कर रहे थे. वहीं भुवनेश्वर कुमार खूब रन लुटा रहे थे. इसलिए अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया था. किसी समय वह भारतीय गेंदबाजी आक्रामण के अगुवा थे, लेकिन अपने खराब प्रदर्शन के कारण वह इस स्थिती में पहुंच गए हैं कि उन्हें टीम में जगह नहीं मिल रही है.

भुवनेश्वर कुमार ने खेले तीनों ही फॉर्मेट

किसी समय भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के नंबर एक गेंदबाज थे. उनकी गेंदों से विपक्षी बल्लेबाज खौफ खाते थे, लेकिन धीरे-धीरे कहानी बदल गई और वह सेलेक्टर्स की निगाह में वह हाशिए पर चले गए. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेला है. उन्होंने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 विकेट और 55 टी20 मैचों में 53 विकेट चटकाए हैं.

रोहित शर्मा की हुई वापसी

वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है. अपनी चोट की वजह से वह साउथ अफ्रीकी दौरे पर नहीं जा सके थे. वहीं, आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा प्लेयर्स को टीम में जगह मिली है. ऐसे में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल कर सकती है.

भारतीय T20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान।

भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान.

Leave a Comment