कभी टी-शर्ट पर फतवा तो कभी शादी पर मचा बवाल, इन कारणों से विवादों में रही सानिया मिर्जा

सानिया की ड्रेस पर फ़’त’वा जारी
वर्ष 2005 में मु’स्लि’म होने के कारण सानिया के खेलने के वि’रु’द्ध फ”तवा जारी किया गया था. इसके बाद यह मामला काफी समय तक तूल पकड़ता नजर आया, लेकिन कहते हैं जब अ’ल्ला’ह मेह’र’बान तो क्या करेगा पहलवान. आखिरकार ‘ज’मा’त-ए-‘इ”स्ला’मी हि’न्द’ नामक सं’ग’ठ’न को सानिया के स्पोर्ट में आना ही पड़ा और कहना पड़ा कि उन्हें उनके खेलने से परहेज नहीं है, बल्कि वे चाहते हैं कि सानिया खेलते समय ड्रेस कोड का ध्यान रखें.

शादी के समय भारी वि”वाद
शायद ही ये बात कर कोई जानता हो कि सानिया की सगाई वर्ष 2009 में उनके बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से हुई थी,लेकिन यह सगाई टूट गई थी. इस सगाई के टूटने के पीछे सानिया ने कहा था कि हम कई सालों से दोस्त हैं, लेकिन मंगेतर की हैसियत से हम दोनों के बीच बात नहीं बनी. मैं सोहराब को उसकी ज़िंदगी के लिए शुभकामनाएं देती हूं.

शोएब मालिक को भारत-पाकिस्तान विवाद से नहीं पड़ता असर, इस वजह से की थी सानिया मिर्जा से शादी |
पाकिस्तानी से शादी
सगाई टूटने के कुछ माह बाद 12 अप्रैल 2010 को उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब मलिक के साथ नि’का’ह रचाया. इस नि’का’ह को लेकर उन्हें कई लोगों से कड़ी प्रतिक्रियाएं भी मिली, लेकिन उन्होंने किसी की परवाह न करते हुए हर मोर्चे पर अपने पति का साथ दिया. शोएब से शादी करने के बाद भी सानिया भारत के लिए खेलती रहीं.

पाकिस्तान की बहू
2014 में देश का नया राज्य बना तेलंगाना के ब्रांड एम्बेसेडर बनाए जाने पर सानिया एक बाद फिर वि’वा’दों में घिरीं, जब तेलंगाना विधानसभा में भाजपा नेता के.लक्ष्मण ने उन्हें ‘पाकिस्तान की बहू’ कहा और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर आपत्ति व्यक्त की. ऐसा नहीं है कि सानिया की इन विवादों के बाद मुश्किलें कम हो गई हों. उन्हें सोशल मीडिया पर भी काफी ट्रोल किया गया. इसके बाद उन्हें अपने भारतीय होने का भी प्रमाण देना पड़ा. सानिया ने कहा कि ‘मैं सानिया मिर्ज़ा हूं और मैं परदेसी नहीं हूं.’ यहां तक कि दुखी सानिया ने अपने फेसबुक पन्ने पर अपनी पांच पीढ़ियों का हिसाब भी लिख डाला और अपने भारतीय होने का प्रमाण दिया. सानिया मिर्जा की लाइफ के विवाद खैर, सानिया एक भारतीय खिलाड़ी हैं और इन विवादों के बाद भी उन्होंने भारत के लिए खेलना जारी रखा और उनके खेल में कोई भी कमी देखने को नहीं मिली. देश की झोली में आज उन्होंने एक से बढ़कर एक मेडल डाले हैं. इसलिए उनके भारतीय होने पर शं’का करना अपने आपसे ही बे’मा’नी होगी. तो अभी तक यही सानिया मिर्जा की लाइफ के वि’वा’द रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.