जया बच्चन इस एक खूबी के कायल हो गए थे अमिताभ, खुद बताई थी कहानी

महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को भारत में एक आदर्श कपल के तौर पर देखा जाता है। दोनों सालों से अपनी शादी के बंधन को निभाना रहे हैं। भले ही इनके जीवन में भी बहुत उतार-चढ़ाव आए हैं मगर हर बार इन दोनों ने साथ मिलकर उन परिस्थितियों को पार किया। यही वजह है कि लोग इनमें एक आदर्श कपल के साथ-साथ एक आदर्श माता-पिता और एक आदर्श सास-ससुर भी देखते हैं।
आज से चालू पहले अमिताभ बच्चन एक इंटरव्यू में शामिल हुए थे जिसमें उनके साथ उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक और बेटी श्वेता भी शामिल हुई थी। उस इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन से जब पूछा गया कि हमेशा आपके साए की तरह आपका साथ देने वाली पत्नी जया बच्चन से आपको प्यार कैसे हुआ तो अमिताभ ने एक बेहद दिलचस्प जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि उनको जया बच्चन की केवल एक खूबी बहुत पसंद आई थी जिसकी वजह से वह उनको अपना दिल दे बैठे थे।

इस इंटरव्यू के दौरान अमिताभ ने बहुत खुलकर अपने जीवन के बारे में अनेकों बातें बताई थी। साथ बैठी जया बच्चन भी अपने अनुभव और किस्से कहानियां साझा कर रही थी। इसी दौरान उनसे पूछा गया था कि उन्हें अपनी पत्नी जया बच्चन से प्यार कैसे हुआ था। अमिताभ ने जवाब देते हुए कहा था की उन्होंने पहली बार जया बच्चन को एक मैगजीन के कवर पेज पर देखा था। उनको देखकर ही अमिताभ उन्हें अपना दिल दे बैठे। जया बच्चन एक पारंपरिक भारतीय होने के साथ-साथ बहुत मॉडर्न भी हुआ करती थी और उनकी इसी खूबी ने अमिताभ बच्चन को उनका दीवाना बना दिया था। उनको ऐसा लगने लगा था कि जैसी वही उनकी लाइफ पार्टनर बनेगी।
दोनों पहली बार फिल्म ‘गुड्डी’ में साथ नजर आए जो साल 1971 में रिलीज हुई थी। दोनों ने अपनी पहली मुलाकात के केवल 2 साल बाद यानी साल 1973 में ही शादी कर ली थी। इसके पीछे भी एक कारण है। हुआ यूं था कि अमिताभ और जया की फिल्म जंजीर के हिट होने के बाद उनकी पूरी टीम लंदन जाना चाहती थी। मगर इसपर अमिताभ के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन ने ऐतराज जताया था। उन्होंने अमिताभ के सामने शर्त रखी थी कि अगर उन्हें जया के साथ घूमने फिरने जाना है तो पहले उनसे शादी करनी होगी। उनके इसी शर्त को पूरा करने के लिए अमिताभ और जया ने 3 जून 1973 को अफरा तफरी में शादी कर ली। दोनों को शादी के बंधन में बंधे 48 साल बीत चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.