भारत के पास डेथ ओवर की गेंदबाजी के लिए बुमराह के साथ ये खिलाड़ी आया

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम आखिरी टी20 सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के लिए दोनों टीमें पूरी तरह तैयार हैं। भारत के पास विश्व कप से पहले अपने डेथ ओवर की बॉलिंग को सुधारने का आखिरी मौका होगा। इसके लिए टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के पास दो मुख्य हथियार जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह, दोनों मौजूद होंगे।

इसके अलावा भारतीय टीम बल्लेबाजों को अच्छा अभ्यास देने के इरादे से उतरेगी। हालांकि, यह सीरीज उतनी आसान नहीं होने वाली है। पिछली बार जब दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर आई थी, तो पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। हालांकि, तब ऋषभ पंत टीम इंडिया के कप्तान थे और रोहित, केएल राहुल और विराट कोहली समेत कोई मुख्य खिलाड़ी टीम में नहीं था।

हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि डेथ ओवरों की गेंदबाजी में सुधार की जरूरत है। भारतीय टीम को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी जिन्हें टी20 विश्वकप से पहले इस सीरीज में आराम दिया गया है। मोहम्मद शमी अभी तक कोरोना संक्रमण से उबर नहीं सके हैं और वह तीनों मैच नहीं खेल पाएंगे।

हर्षल पटेल चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लौटे, लेकिन 12 रन प्रतिओवर की औसत से रन दे डाले। इसी तरह भुवनेश्वर ने दो मैचों में ही 91 रन दे दिए। हालांकि, इस सीरीज के लिए भुवनेश्वर को भी आराम दिया गया है। हार्दिक और भुवी दोनों को नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है।

अश्विन को फिर से बेंच पर बैठना पड़ सकता है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में पिच सपाट रहने के बाद तीसरे मैच में टर्निंग पिच पर युजवेंद्र चहल ने अच्छी गेंदबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए चहल अपने प्रदर्शन में सुधार के इरादे से उतरेंगे। विश्वकप से पहले सभी खिलाड़ियों को मौका देने की बात रोहित शर्मा कर चुके हैं। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग-11 में मौका दिया जाएगा लेकिन पहले टी20 में ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है। रोहित अक्षर और चहल की जोड़ी के साथ ही मैदान पर उतर सकते हैं।

कार्तिक और पंत दोनों खेल सकते हैं

बल्लेबाजी में केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल सके और वह इसकी भरपाई इस सीरीज में करना चाहेंगे। विराट कोहली और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं और राहुल को भी तेज गति से रन बनाने होंगे। दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ आठ गेंदें खेलने को मिलीं और रोहित पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें क्रीज पर अधिक समय देने की जरूरत है। विश्वकप टीम में शामिल दीपक हुड्डा कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल सकेंगे। उनकी जगह ऋषभ पंत को उतारा जा सकता है।

Leave a Comment