राजस्थान में बनने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा क्रिकेट स्टेडियम, इतने खर्चे पर बनेगा, जानिए खासियत।

राजस्थान (Rajasthan) के क्रिकेट प्रेमियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. शनिवार को जयपुर- दिल्ली बाईपास पर दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास होगा. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का जयपुर में बनने वाले आरसीए के नए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, कोषाध्यक्ष अरुण धूमल और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत वर्चुअल रूप से मौजूद रहेंगे.

सबसे पहले चोन्प गांव में भूमि पूजन किया जाएगा. इस दौरान जिला क्रिकेट संघों के सचिव और अन्य पदाधिकारी मौजूद रहेंगे, जबकि शिलान्यास पट्टिका का वर्चुअल अनावरण समारोह सवाई मान सिंह स्टेडियम में आरसीए अकादमी में होगा.

Chonp Cricket Stadium: राजस्थान (Rajasthan) के क्रिकेट फैन्स के लिए एक अच्छी खबर है. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम (World’s third largest stadium in jaipur) राजस्थान की राजधानी जयपुर में दिल्ली रोड पर चौंप गांव के पास बनेगा. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन यानी (आरसीए) को जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित की है. करीब 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम के निर्माण में कुल 630 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पहले चरण में 45 हजार और दूसरे चरण में 30 हजार दर्शकों की बैठने की व्यवस्था की जाएगी. स्टेडियम में दो प्रैक्टिस मैदान, एकेडमी, क्लब हाउस और होटल की सुविधा भी होगी.


पहले चरण में स्टेडियम निर्माण में कुल 280 करोड़ रुपए की लागत आएगी, जिसमें स्टेडियम के साथ ही प्रैक्टिस ग्राउंड, हॉस्टल, स्पोर्ट्स क्लब और जिम भी बनाया जाएगा. सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि यह राजस्थान के क्रिकेट प्लेयर्स के लिए अच्छा मौका है. प्रदेश में प्रोफेशनल क्रिकेट का अच्छा माहौल है. दुनिया के 10 में से 7 बड़े स्टेडियम भारत में हैं और राजस्थान के का ये स्टेडियम तीसरे स्थान पर होगा. यह हमारे लिए गौरव की बात है.

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में करीब 100 एकड़ की जमीन पर बनेगास्टेडियम 75 हजार दर्शक क्षमता का होगापहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता का कंस्ट्रक्शन होगापहले फेज के निर्माण में करीब 280 करोड़ रुपये की लागत आएगीकुल 350 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम में निर्माण कार्य होगादूसरे फेज में 30 हजार दर्शक क्षमता का कार्य पूरा किया जाएगास्टेडियम के लिए BCCI RCA को 100 करोड़ रुपये का अनुदान देगा

 

चौंप में 75000 दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम इस क्षमता के लिहाज से मोटेरा और मेलबर्न के बाद दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा बड़ा स्टेडियम होगा. पहले चरण में 40 हजार और दूसरे चरण में 35 हजार दर्शकों क्षमता विकसित होगी. पहले फेज की निर्माण लागत 300 से 350 करोड़ आएगी. इसके लिए बीसीसीआई से 100 करोड़ मिलेंगे. 100 करोड़ का लोन लिया जाएगा. शेष राशि कार्पोरेट हाउस पेवेलियन एवं आरसीए स्वयं खर्च करेगा.

Leave a Comment