‘फोटो में दिख रही इन लड़कियों की वजह से भारत मैच हार गया!’

अमेरिकी मॉडल्स केंडल जेनर और जीजी हदीद की साल 2015 की फोटो भारत-न्यूज़ीलैंड मैच की बताकर वायरल की जा रही है.
एक तो फेसबुक पर ऐसे-ऐसे पेजेस के पोस्ट दिखने लगते हैं जिनके बारे में आपको याद ही नहीं होता कि आपने उसे कब लाइक किया था. आज स्क्रोल करते हुए ऐसा ही एक पेज सामने आ गया. एक मिलियन यानी 10 लाख फॉलोवर वाला पन्ना. नाम- ज़िंदगी 0 K.M. इसने चार फोटोज़ शेयर कीं. इनमें दिख रही हैं केंडल जेनर, जीजी हदीद. ये दोनों अमेरिकन मॉडल्स हैं.

इन सेलेब्स की तस्वीरों को कैप्शन दिया गया था-

यह हैं मैच हारने के कारण

इसके अलावा ट्विटर पर भी लोग इस तरह की बात लिखते मिले.

दरअसल, 31 अक्टूबर की रात को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप का सुपर12 मुकाबला खेला गया. खराब शुरुआत के बाद भारत ये मैच आठ विकेट से हार गया. इससे पहले पाकिस्तान के साथ खेला गया मैच भी भारत हार गया था.

वापस लौटते हैं वायरल पोस्ट पर. पोस्ट में दो भयंकर गलतियां हैं. अंग्रेज़ी वाले लोग इसको ब्लंडर कहते हैं.

– पहली गलती, जिन सेलेब्स को हार का जिम्मेदार बताया जा रहा है वो भारत-न्यूज़ीलैंड के मैच में थीं ही नहीं. इन फैक्ट ये तस्वीर न उस दिन की है, न उस स्टेडियम की है और न ही उस शहर की है. छह साल पुरानी यानी 2015 की है. 4 अक्टूबर, 2015 को पेरिस में एक फुटबॉल मैच हुआ था. जीजी और केंडल के अलावा पॉप स्टार रिहाना भी इस मैच को देखने के लिए पहुंची थीं.

भारत-न्यूज़ीलैंड के मैच के बाद से ही जीजी और केंडल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. दोनों ने फ्लाई एमिरेट्स लिखी टी-शर्ट्स पहनी हुई है. जिसे देखकर लोग तुक्का लगा रहे हैं कि वो दुबई में हुआ मैच देखने पहुंची थीं. जबकि ऐसा है नहीं.

– दूसरी गलती, मैच में हार-जीत किसी भी टीम के 11 खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस तय करती है, न कि दर्शक दीर्घा में बैठे लोग.

ये वैसे पहली बार नहीं है जब किसी मैच में किसी टीम की खराब परफॉर्मेंस का ठीकरा किसी लड़की पर फोड़ने की कोशिश की गई हो. अनुष्का शर्मा, साक्षी धोनी कई बार इस तरह की ट्रोलिंग का शिकार हो चुकी हैं. इस तरह की सोच औरतों को ऑब्जेक्टिफाई करती है, उन्हें डिस्ट्रैक्शन बताकर उन्हें हार का जिम्मेदार बताना कतई गैर-लॉजिकल है.

वीडियोः T20 वर्ल्ड कप: न्यूजीलैंड से हार के बाद फ़ैन्स को क्या भरोसा दिला रहे हैं विराट कोहली?

Leave a Reply

Your email address will not be published.