क्रिकेट की दुनिया में 5 सबसे कम हाइट वाले खिलाड़ी, जिन्होने लिखा इतिहास

क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में कई महान खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी. कुछ ने अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को हमेशा सक्ते में रखा तो कुछ ने अपने बल्ले से सामने वाले के नाक में दम कर दिया. इस खेल ने कई महान क्रिकेटरों को जन्म दिया, जिनका इतिहास के पन्नों पर हमेशा के लिए नाम दर्ज हो गया.

इतना ही क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिन्होंने कद से कहीं ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया. इन्होंने अपनी प्रतिभा से इस खेल को एक अलग ही आयाम पर पहुंचा दिया. इन खिलाड़ियों ने न सिर्फ इंटरनेशल क्रिकेट खेला बल्कि उन तमाम लोगों की धारणाओं को गलत साबित कर दिया जो ऐसा कहा करते थे कि क्रिकेट में वही खिलाड़ी कामयाबी हासिल कर सकता है जो कद में लंबा हो.

हम अपनी इस खास रिपोर्ट में दुनिया के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने छोटा कद होते हुए भी क्रिकेट (Cricket) में न सिर्फ नाम कमाया बल्कि ऐसे बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम कर लिए जिनके आसपास भी पहुंच पाना खिलाड़ियों के लिए मुश्किल है.

1. क्रूगर वैन विक

क्रिकेट (Cricket) के इतिहास के सबसे छोटे कद के क्रिकेटर क्रूगर वैन विक (Kruger van Wyk) ने 2012 में न्यूजीलैंड टीम के लिए अपना पदार्पण किया था. उनकी लंबाई इतनी कम थी कि विरोधी भी हैरान रह जाते थे. आपने इस खेल में शायद ही कभी इतने छोटे क्रिकेटर को देखा होगा जिसकी हाईट सिर्फ 4.75 फ़ीट थी.

लेकिन, कहते हैं न कि अगर जज्बा हो तो इंसान की कमियां भी उसके लिए खूबियां बन जाती हैं. ऐसा ही कुछ क्रूगर वैन विक के लिए था. उन्होंने अपने करियर में कभी उम्र को आड़े नहीं आने दिया और कीवी टीम के लिए 9 टेस्ट मैच खेले. इन 9 मैचों में 21.31 की औसत से उन्होंने 341 रन बनाए. साउथ अफ्रीका में जन्मे इस खिलाड़ी ने नेशनल टीम में जगह ना बना पाने के चलते अपना देश छोड़कर न्यूजीलैंड जाने का फैसला किया था.

2. मुशफिकुर रहीम

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) को भला कौन नहीं जानता है. उम्र में भले ही वो छोटे हैं लेकिन, क्रिकेट (Cricket) करियर में उन्होंने अपने बल्ले से जमकर कहर बरपाया. उन्होंने अपनी टीम के लिए बल्ले से अहम योगदान दिया है. भारीतय जैसी बड़ी टीम के खिलाफ भी जमकर रन ठोके हैं.
मुशफिकुर रहीम 5.25 फीट के हैं. छोटे कद के इस खिलाड़ी की गिनती बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ियों में होती है. साल 2005 में उन्होंने डेब्यू किया था. उन्होंने बांग्लादेश के लिए 82 टेस्ट मैच खेलते हुए 5235 रन बनाए हैं. इसके अलावा वनडे प्रारूप में भी रहीम ने 6697 रन बनाए हैं.

3.सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट (Cricket) के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) तो क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखा चुके हैं. अपने करियर में 100 शतक का रिकॉर्ड बनाने वाले तेंदुलकर के आसपास भी पहुंच पाना बेहद मुश्किल है.
उन्होंने अपने दौर में एक अलग ही छाप छोड़ी है, जिसकी चर्चा हमेशा रहेगी और जब भी महान खिलाड़ियों का जिक्र होगा तब-तब सचिन के नाम का जिक्र सबसे पहले होगा. तेंदुलकर का कद 5.41 फ़ीट है. कद में छोटे इस खिलाड़ी के नाम 34 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं. सचिन तेंदुलकर ने 100 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़े हैं. टेस्ट में सचिन के नाम 51 और वनडे में 49 शतक है.

4. तातेंदा ताइबू

इस लिस्ट में दौतातेंदा ताइबूर का भी नाम आता है. जिनकी हाईट हमेशा चर्चाओं में रही. साढ़े 5 फीट से भी छोटे रहे ज़िम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर दौतातेंदा ताइबूर (Tatendra Taibu) का नाम शानदार विकेटकीपर में गिना जाता है. जिन्होंने अपने करियर के दौरान जबरदस्त चर्चा बटोरी.
तातेंदा ताइबू ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है. तातेंदा के नाम 8 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 28 टेस्ट मैच और 150 वनडे मुकाबले खेले हैं. उनके प्रदर्शन को देखते हुए आप ये कह सकते हैं कि कद उनके Cricket करियर में कभी रोड़ा नहीं बना.

5. वाल्टर कॉर्नफोर्ड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (Cricket Team) के शानदार क्रिकेटर वाल्टर कॉर्नफोर्ड (Walter Cornford) भी अपने कद के चलते अक्सर सुर्खियों का हिस्सा रहे. वो सिर्फ 5 फीट के थे. लेकिन, इसका असर कभी खेल पर नहीं पड़ा. साल 1930 की बात है जब इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड का दौरा किया था.
न्यूजीलैंड के दौरे पर वाल्टर कॉर्नफोर्ड भी अंग्रेजी टीम का हिस्सा था. वाल्टर कॉर्नफोर्ड ने 4 टेस्ट मैच में महज 36 रन बनाए. उनका प्रदर्शन इतना प्रभावशाली नहीं रहा कि उन्हें टीम में वापसी का मौका मिल सके. इसलिए फिर वो इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए नजर नहीं आए. हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा और उन्होंने 6,500 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.