‘ISIS’ को खुफिया जानकारी पहुंचा रहा ‘जितेंद्र सिंह’ गिरफ्तार, कई महीनों से पहुंचा रहा था खुफिया जानकारी

केंद्रीय क्राइम ब्रांच (CCB) की टीम ने सोमवार को एक आर्मी ऑफिसर को गिरफ्तार किया है. बंगलुरु से गिरफ्तार हुए आर्मी ऑफिसर की पहचान ‘जितेंद्र सिंह’ के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि आर्मी ऑफिसर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के संपर्क में था और कई महीनों से सेना की खुफिया जानकारी ISIS को पहुंचा रहा था.

मिली जानकारी के मुताबिक मिलिट्री इंटेलिजेंस से सूचना मिलने पर केंद्रीय क्राइम ब्रांच ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, रक्षा प्रतिष्ठानों की तस्वीरें लेने और विदेशी एजेंसियों के साथ साझा करने के आरोप में आरोपी को गिरफ्तार किया. ये आरोपी भारत में आर्मी ऑफिसर बनकर रह रहा था. आरोपी पर आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वाट्सऐप के जरिए करता था ‘आईएसआईएस’ से संपर्क
जानकारी के मुताबिक आरोपी वाट्सऐप के जरिए ISIS के संपर्क में था. पूछताछ में सामने आया है कि वह वाट्सऐप के जरिए ही कई सैन्य गतिविधियों से जुड़ी जानकारी, फोटोग्राफ और खुफिया जानकारी ISIS को पहुंचाता था.

क्या बाड़मेर मिलिट्री स्टेशन को था निशाना बनाने का प्लान?
रिपोर्ट्स की मानें तो जितेंद्र सिंह बाड़मेर मिलिट्री स्टेशन की तस्वीरें लगातार ISIS के साथ शेयर कर रहा था. इसके अलावा आर्मी की गाड़ियों की मूवमेंट की जानकारी भी लगातार पाकिस्तान भेजी जा रही थी. खूफिया विभाग काफी दिनों से जितेंद्र सिंह की गतिविधियों पर नजर रख रहा था और मौका मिलते ही उसके खिलाफ कार्रवाई की गई.

भारत में जड़ें जमाने की कोशिश कर रहा ISIS
इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दावा किया था आईएस ऑनलाइन प्रोपागैंडा (online propaganda) के जरिए भारत में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश कर रहा है. इसी के साथ ये भी दावा किया जा रहा था कि एनआईए ने आतं’की हम’लों, साजिश और फंडिंग के 37 मामलों की जांच की है जो आईएस (इस्लामिक स्टेट) की विचारधारा से प्रेरित हैं. इसी जांच में ये खुलासा हुआ है कि आईएस ऑनलाइन प्रॉपागैंडा के जरिए भारत में अपनी जड़ें जमाने की कोशिश कर रहा है.

एनआईए ने सोशल मीडिया पर ISIS की विचारधारा का प्रचार करने वाले या युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश करने वाले लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए एक हॉटलाइन नंबर -011-24368800- जारी किया था.

यह खबर tv9hindi.com से ली गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.