ए आर रहमान नाम से मशहूर हिन्दू परिवार में जन्मा लड़का ऐसे बन गया ‘अल्लाह रक्खा रहमान’

ए.आर.रहमान (A. R. Rahman) का नाम आते ही सबसे पहले उनके गाने लोगों के जहन में आ जाते है, जो लोगों के दिलों में अपनी जगह बना चुके है। ए.आर रहमान (A. R. Rahman)  सिर्फ अपने गानों से ही नहीं बल्कि अपनी सादगी अदांज से जाने जाते है। वहीं आज भारत के मशहूर सिंगर ए.आर.रहमान का जन्मदिन है। तो आइए जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

ए.आर.रहमान (A. R. Rahman) का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है जो हिंदी सिनेमा के साथ-साथ साउथ के भी एक बड़े संगीतकार है, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए है। ए.आर. रहमान (A. R. Rahman) का जन्म 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु में हुआ और उनका रियल नाम ए.एस दिलीप कुमार था जिसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर ए.आर.रहमान रख लिया.

ए.आर.रहमान (A. R. Rahman) के पिता आर.के शेखर (R. K. Shekhar) भी एक बड़े म्यूजिक कंपोजर थे जिन्होंने मलयालम फिल्मों में अपने गानों से एक अलग पहचान बनाई और फिर उनका 43 साल की उम्र में निधन हो गया। उस वक्त एआर रहमान बहुत छोटे थे, जिसके बाद महज 11 साल की उम्र में ही एआर रहमान (A. R. Rahman) गाना सिखना शुरू कर दिया और फिर अपने दोस्त के साथ बैंड में काम करना शुरू कर दिया।

ए.आर. रहमान ने अपने बचपन के दोस्त के साथ बैंड में काम करना शुरू किया और बैंड में काम करते हुए ही उन्हें लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी मिली और वहां से उन्होंने वेस्टर्न शास्त्रीय संगीत में डिग्री हासिल की.

साल 1991 में ए.आर.रहमान (A. R. Rahman) ने अपना खुद का म्यूजिक रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया था। पहली बार उन्हें साल 1992 में फिल्म डायरेक्टर मणिरत्नम की फिल्म ‘रोजा’ में संगीत देने का मौका मिला. इस फिल्म का म्यूजिक हिट रहा जिसके लिए उन्हे पहली ही फिल्म के लिए फिल्मफेयर का पुरस्कार मिला, जिसके बाद ए.आर रहमान (A. R. Rahman)आगे बढ़ते चले गए और पूरी दुनिया में वो टॉप 10 कंपोजर्स में शामिल हो गए।

ए.आर. रहमान को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है और ये अवॉर्ड हासिल करने वाले वो पहले भारतीय हैं। इतना ही नहीं, ए.आर.रहमान एक ऐसे भारतीय है जिन्होंने फिल्म ‘स्लम डॉ’ग मिलेनियर’ में अपनी जबरदस्त आवाज से लोगों का दिल जीत लिया, जिसके लिए उन्हें तीन ऑस्कर नॉमिनेशन्स हासिल हुए साथ ही इसी फिल्म के एक गाने ‘जय हो’ के लिए भी उनहें सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की कैटेगरी में दो पुरस्कार मिले। वहीं हालही में उन्होंने फिल्म ‘अतरंगी रे’ के लिए भी म्यूजिक दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.