अमित शाह से ज़्यादा कमाती हैं उनकी पत्नी, जानिए कितनी संपत्ति की मालकिन हैं

राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह ही वे व्यक्ति थे जिन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को जीत दिलाने में सबसे मुख्य भूमिका निभाई थी। नरेंद्र मोदी भले ही देश के प्रधानमंत्री हो मगर उन्हें प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचाने में अमित शाह का एक बड़ा हाथ है। मोदी और शाह की पहली मुलाकात साल 1982 में हुई थी। उस वक्त शाह कॉलेज स्टूडेंट थे और मोदी संघ प्रचारक। मोदी के सलाह पर ही अमित शाह ने साल 1986 में भाजपा ज्वाइन किया।
लेकिन आज हम अमित शाह के राजनीतिक करियर से इतर उनके निजी जिंदगी के बारे में बात करेंगे। अमित शाह ने साल 1987 में 23 वर्ष की उम्र में सोनल शाह से अरेंज मैरेज किया था। बता दें की अमित शाह मुंबई स्थित एक संपन्न गुजराती परिवार से आते है।
अमित शाह अपने माता-पिता के इकलौते बेटे है जबकि उनकी 6 बहनें भी है जिनमे से 2 अमरीका के शिकागो में रहती है। राजनीति में कदम रखने से पहले अमित शाह प्लास्टिक पाइप का अपना पारिवारिक बिजनेस संभालते थे। वही उनकी पत्नी सोनल कोल्हापुर की मूल निवासी थी। उन्होंने प्रिंसेस पद्मराजे गर्ल्स स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। उनकी पत्नी को ट्रेवलिंग और शॉपिंग का भी शौक है।
दोनो कपल का एक बेटा है, जय शाह। उनके बेटे ने साल 2015 में ऋषिता पटेल से ब्याह किया था। बता दें की जय शाह वर्तमान में बीसीसीआई के सेक्रेटरी है। अगर अमित शाह के संपत्ति की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनावों के वक्त उन्होंने जो एफिडेविट दिया था उसके अनुसार बीते 7 वर्षों में उनकी संपत्ति 3 गुना अधिक हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2012 में उनकी और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति 11.79 करोड़ रुपए की थी जो साल 2019 में बढ़कर 38.81 करोड़ रुपए की हो गई।
इसमें से 23.45 करोड़ रुपए उनको अपने परिवार से विरासत में मिली थी। इनके बैंक अकाउंट में 27.80 लाख रुपए है तो वही 9.80 लाख रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट भी मौजूद है। 2017-18 के इनकम टैक्स रिटर्न की रिपोर्ट के मुताबिक अमित शाह और उनकी पत्नी की सालाना आय 2.84 करोड़ रुपए है जिनमे से 53.90 लाख रुपए अमित शाह की सालाना कमाई है तो वही उनके पत्नी की सालाना कमाई 2.30 करोड़ रुपए है। गौरतलब है की सोनल शाह अपने पति से करीब 4 गुना ज्यादा कमाई करती है। साथ ही उनके पास 90 लाख रुपए की ज्वैलरी भी मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.