7 करोड़ साल पुराने डायनासोर के अंडे से निकला ‘बच्चा’, अब धरती पर फिर से आयेंगे डायनासोर!

वैज्ञानिकों को दक्षिणी चीन में डायनासोर के एक अंडे का जीवाश्म मिला है जिसके भीतर बेहद अच्छी तरह से संरक्षित एक डायनासोर भ्रूण का पता चला है। माना जा रहा है कि यह अंडा 66-72 मिलियन (7 करोड़ 20 लाख) साल पुराना है।

इस भ्रूण को ‘Baby Yingliang’ नाम दिया गया है। यह जियांग्शी प्रांत के गांझोउ शहर में शाहे औद्योगिक पार्क में ‘हेकोउ फॉर्मेशन’ की चट्टानों में पाया गया था।

जन्म लेने के बेहद करीब था डायनासोर
डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक बेबी यिंगलियांग अंडे सेने के करीब था। उसका सिर उसके शरीर के नीचे था, उसकी पीठ अंडे के आकार के अनुसार मुड़ी हुई थी और उसके पैर सिर के दोनों ओर स्थित थे।

आधुनिक पक्षियों में इस तरह की मुद्रा ‘टकिंग’ के दौरान देखी जाती है। टकिंग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से नियंत्रित एक प्रक्रिया होती है जो एक सफल हैचिंग के लिए महत्वपूर्ण है।

डायनासोर का भ्रूण मिलना सबसे दुर्लभ चीज
बेबी यिंगलियांग में इस तरह के व्यवहार की खोज से पता चलता है कि यह पक्षियों के लिए ‘अद्भुत’ नहीं है। यह शुरुआती नॉन-एवियन थेरोपोड डायनासोर के बीच विकसित हो सकता है।

यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के जीवाश्म विज्ञानी फियोन वैसम माई और उनके सहकर्मियों ने की है। उन्होंने कहा कि डायनासोर के भ्रूण कुछ सबसे दुर्लभ जीवाश्मों में से एक हैं और इनमें से ज्यादातर बिना हड्डियों के होते हैं। हम ‘बेबी यिंगलियांग’ की खोज को लेकर बेहद उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.