गलती से हुई इन 20 बड़ी खोजों का आज इंसान करता जबरदस्त तरीक़े से इस्तेमाल

दुनिया हर गुजरते दिन के साथ छलांग और सीमा से आगे बढ़ी है और विज्ञान इस विशाल प्रगति के शीर्ष पर रहा है। मानव जाति हमेशा अपने अद्भुत मस्तिष्क के कारण खाद्य श्रृंखला में सबसे ऊपर रही है और विज्ञान ने भूखे मस्तिष्क को सबसे बड़ा हथियार प्रदान किया है।

जैसा कि प्रसिद्ध अंग्रेजी कहावत है कि जिज्ञासा बिल्ली को मार देती है, मानव जाति, हालांकि जिज्ञासा के स्ट्रोक पर सवार होकर आगे बढ़ी है। जिस प्रकार जिज्ञासा ने मानव जाति के प्रयास को बढ़ने में सहायता की है, उसी प्रकार कई बार भाग्य ने भी समान रूप से मदद का हाथ दिया है। हम बीस आविष्कारों को देख रहे होंगे जो दुर्घटनाओं के वंशज थे।

कोको कोला (Coca Cola)

फार्मासिस्ट जॉन पेम्बर्टन एक ऐसा इलाज बनाना चाहते थे जो पेट खराब होने के मामलों में मदद करे लेकिन अंत में एक सदाबहार पेय तैयार किया जिसकी लोकप्रियता हर दिन बढ़ती जा रही है। (How Coca Cola Invented)

पेनिसिलिन (Penicillin)

आविष्कारक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग ने छुट्टी पर जाने से पहले पेट्री डिश में कुछ स्टेफिलोकोकस के साथ कुछ अप्रयुक्त बैक्टीरिया छोड़े। छुट्टी से लौटने के बाद उन्होंने डिश में मोल्ड पाया और स्टैफिलोकोकस के विकास को रोककर देखकर चकित रह गए। इस तरह मानव जाति ने अपना पहला एंटीबायोटिक पेनिसिलिन पाया। (How Penicillin Invented)

सैफटी ग्लैसेस् (Safety Glass)

जब एडौर्ड बेनेडिक्टस एक फ्लास्क ले जा रहा था, तो उसने गलती से उसे गिरा दिया और उसे आश्चर्य हुआ कि वह नहीं टूटा। इस घटना के बाद थोड़ा शोध किया गया जिससे एडौर्ड के लिए सोना निकला। उन्होंने पाया कि फ्लास्क तरल प्लास्टिक से बना था। यह वही फॉर्मूला था जिसे सेफ्टी ग्लास के लिए लागू किया गया था। (How Safety Glass Invented)

वल्केनाइज रबर (Vulcanized rubber)

उपरोक्त उत्पाद गलती से बनाया गया था क्योंकि थॉमस गुडइयर ने लंबे समय तक चूल्हे पर सल्फर, सीसा और रबर को छोड़ दिया था। अब इसका उपयोग जूते और प्रकार के निर्माण के लिए किया जाता है। (How Vulcanized rubber Invented)

स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel)

हैरी ब्रियरली एक प्रसिद्ध अंग्रेजी धातुकर्मी हैं, जिन्हें अंग्रेजी सेना के लिए जंग रहित बंदूक बैरल बनाने के लिए नियुक्त किया गया था। उन्होंने इसे सफलतापूर्वक बनाया और कटलरी बनाने के लिए उसी सूत्र का उपयोग किया। (How Stainless Steel Invented)

टेफ्लान (Teflon)

रॉय प्लंकेट ने टेफ्लॉन का आविष्कार किया है जो उन्हें ड्यूपॉन्ट के लिए रेफ्रिजरेटर बनाने के लिए दिया गया था। उसने गलती से एक ऐसी सामग्री बनाई जो चिपकती नहीं है और तेज लपटों पर प्रतिक्रिया नहीं करती है। इसलिए, फ्राइंग पैन के लिए लेप आ गया। (How teflon invented)

पेसमेकर(Pacemaker)

कोंटरापशन के लिए एक रेसिस्टर बनाते समय, विल्सन ग्रेटबैच को एक बड़ा झटका लगा और अंत में एक गलत रेसिस्टर का निर्माण हुआ जिसने लॉकस्टेप में दिल की धड़कन की नकल की। इस प्रकार दिलों का दूसरा अवतार आया जो पूरी तरह से अवरुद्ध लोगों की मदद करने के लिए आया था।

स्लिंकी(Slinky)

स्लिंकी अभी भी बच्चों के बीच बहुत प्रसिद्ध है लेकिन संवेदनशील उपकरणों को गिरने से बचाने के लिए रिचर्ड जेम्स द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका आविष्कार किया गया था।

एक्स-रे (X-Ray)

विल्हेम कॉनराड रोएंटजेन नामक एक जर्मन वैज्ञानिक, जो कैथोड-रे प्रयोग के साथ आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा था, ने गलती से एक्स-रे का निर्माण किया।

वियाग्रा (Viagra)

फार्मासिस्ट एक ऐसी दवा बनाने की कोशिश कर रहे थे जो रक्तचाप के स्तर को कम करे। कई असफल प्रयासों के बाद, वैज्ञानिकों ने पाया कि साइड इफेक्ट का उपयोग स्तंभन दोष के खिलाफ ढाल के रूप में किया जा सकता है।

वेल्क्रो (Velcro)

एक स्विस इंजीनियर ने पाया कि कैसे गड़गड़ाहट फर से चिपक जाती है। उन्होंने इस विचार को सिंथेटिक सामग्री के साथ दोहराया और नासा ने इसे 60 के दशक में लोकप्रियता के लिए शूट किया। ज़िपरलेस ज़िपर का आविष्कार किया गया था।

सुपर ग्ल्यू (Super Glue)

प्रसिद्ध कोडक प्रयोगशालाओं ने कुछ ऐसा खोजा जो सुपर स्टिकी है। प्रारंभ में, धारणा को बिन में फेंक दिया गया था, लेकिन बाद में इसे सुपर ग्लू के रूप में जाना जाने लगा।

मैचस्टिक (Matchstick)

जॉन वॉकर एक लकड़ी की छड़ी से रसायनों की एक बड़ी बूँद को साफ कर रहे थे। वह यह देखकर दंग रह गया कि लकड़ी में आग लगाने के बाद चिंगारी निकल रही थी। इससे माचिस की तीलियों का निर्माण हुआ।

साकारीन (Saccharin)

कॉन्सटेंटिन फालबर्ग नामक एक कोयला कर्मचारी ने अपनी पत्नी द्वारा कुछ ताजे पके हुए बिस्कुटों का स्वाद चखा। उसे यह सामान्य से अधिक मीठा लगा। बाद में उन्हें पता चला कि उन्होंने हाथ नहीं धोए और कोलतार ने बिस्कुट को स्वादिष्ट बना दिया। इस तरह नकली चीनी बनाई गई।

माइक्रोवेव (Microwave)

एक नौसेना रडार विशेषज्ञ माइक्रोवेव उत्सर्जक पर प्रयोग कर रहा था और उसने पाया कि उसका चॉकलेट बार पिघल गया था। यही माइक्रोवेव के आविष्कार का संकेत था।

पॉप्सिकल ( Popsicle)

लोग सर्दियों में सोडा पॉप और पानी के मिश्रण को बाहर छोड़ देते हैं जिसके परिणामस्वरूप यह ताज़ा और स्वादिष्ट मिश्रण बनता है। इसके अलावा, आपकी सरल मानसिकता को शांत करने के लिए, एक 11 वर्षीय फ्रैंक एपर्सन द्वारा एक पॉप्सिकल का आविष्कार किया गया था।

लाफ़िंग गैस (Laughing gas)

ब्रिटिश सर्जन हम्फ्री डेवी ने नाइट्रस ऑक्साइड का आविष्कार किया था जो सर्जरी के दौरान विचलन के रूप में काम करता था। बाद में डॉक्टरों ने इसे एनेस्थीसिया की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

पोस्ट इट्स (Post Its)

स्पेंसर सिल्वर ने कुछ ऐसा बनाने का प्रयास किया जो कागज के ढेर को पकड़ सके। उसने गलती से पोस्ट इट बनाया जो कागजात को एक साथ रखने में सक्षम है लेकिन उन्हें अलग भी रखता है।

प्लास्टिक (Plastic)

1900 की शुरुआत में, शेलैक का उपयोग इन्सुलेशन के लिए किया जाता था जो आयात-निर्यात के लिए महंगा लगता था। एक रसायनज्ञ ने एक मोल्डेबल सामग्री पेश की जो एक सस्ते विकल्प के रूप में काम करती थी।

सिंथेटिक डाई (Synthetic dye)

मलेरिया को ठीक करने के लिए शोध किए जाने पर सिंथेटिक डाई का आविष्कार किया गया था। विलियम पर्किन नामक एक युवा रसायनज्ञ ने एक सुंदर बैंगनी रंग देकर परिधान उद्योग को रोमांटिक बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.