दुनिया के 10 देश जिनकी करेंसी है सबसे महंगी, जानिए भारतीय ₹ की क्या स्थिति है?

इकॉनोमी और मुद्रा साथ साथ चलती हैं. इकॉनोमी दर घटी तो मुद्रा की क़ीमत में भी गिरावट आने लगती है.
Highest Currency Value: किसी भी देश की इकॉनोमी उसकी करेंसी की मज़बूती पर निर्भर करती है. मुद्रा और इकॉनोमी का दिल और धड़कन जैसा रिश्ता होता है. इकॉनोमी दर घटी तो मुद्रा की क़ीमत में भी गिरावट आने लगती है. पिछले कुछ सालों से भारत की इकॉनोमी गिरती जा रही है. कोरोना महामारी की वजह से पिछले 2 सालों में कई देशों की करेंसी में गिरावट आई है, लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जिनकी करेंसी की क़ीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है.

आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे मज़बूत करेंसी वाले देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी करेंसी की क़ीमत भारतीय करेंसी के मुक़ाबले कहीं अधिक है.

10- अमेरिका (American Dollars)

अगर आपको लगता है कि अमेरिकी डॉलर सबसे महंगा होता है तो आप ग़लत सोच रहे हैं. साल 2021 में दुनिया की सबसे महंगी (ताक़तवर) करेंसी के मामले में अमेरिकी डॉलर 10वें नंबर पर है. 1 अमेरिकी डॉलर की भारतीय रुपया से तुलना करें तो ये 75.48 भारतीय रुपयों के बराबर है.

9- स्विट्ज़रलैंड (Swiss Franc)

स्विट्ज़रलैंड न केवल दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक है, बल्कि यहां की करेंसी भी काफ़ी मज़बूत है. वर्तमान में स्विस फ़्रैंक, अमेरिकी डॉलर से भी ज़्यादा महंगा है. 1 स्विस फ़्रैंक की तुलना भारतीय रुपये से करें तो ये 81.34 भारतीय रुपयों के बराबर है.

8- यूरोपीय देश (Euro)

फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, नीदरलैंड, आयरलैंड, फिनलैंड, पुर्तगाल समेत अन्य यूरोपीय देशों की मुद्रा यूरो भी भारतीय रुपये के मुक़ाबले काफी मज़बूत है. वर्तमान में 1 यूरो की क़ीमत 87.19 भारतीय रुपयों के बराबर है.

7- केमैन आइलैंड्स (Caymanian Dollar)

केमैन आइलैंड्स का नाम आपने शायद ही कभी सुना होगा, लेकिन इस छोटे से आइलैंड्स की मुद्रा केमैनियन डॉलर की क़ीमत अमेरिकी डॉलर से कहीं अधिक है. भारतीय रुपया से इसकी तुलना करें तो 1 केमैनियन डॉलर की क़ीमत 90.62 भारतीय रुपयों के बराबर है.

6- ब्रिटेन (British Pound)

ग्रेट ब्रिटेन की मुद्रा ब्रिटिश पाउंड भी काफ़ी महंगी मानी जाती है. ये अमेरिकी डॉलर से कहीं अधिक ताक़तवर है. भारतीय रुपया से इसकी तुलना करें तो 1 पाउंड की क़ीमत 102.81 भारतीय रुपयों के बराबर है.

5- जिब्राल्टर (Gibraltar Pound)

क्या आपने जिब्राल्टर पाउंड के बारे में पहले कभी सुना है? नहीं न! चलिए हम बताते हैं. जिब्राल्टर स्पेन के दक्षिणी तट पर एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र और हेडलैंड है. लेकिन इसकी करेंसी काफ़ी मज़बूत है. ये ब्रिटिश पाउंड से भी महंगा है. 1 जिब्राल्टर पाउंड की क़ीमत 102.81 भारतीय रुपयों के बराबर है.

4- जॉर्डन (Jordanian Dinar)

जॉर्डन का नाम सुनकर अधिकतर लोगों को ये बेहद ग़रीब देश लगता होगा, लेकिन इस छोटे से देश की करेंसी की क़ीमत अमेरिकी डॉलर से कहीं अधिक है. 1 जॉर्डनियन दिनार की क़ीमत 106.46 भारतीय रुपयों के बराबर है.

3- ओमान (Omani Rial)

ओमानी रियाल दुनिया की तीसरी सबसे महंगी मुद्रा मानी जाती है. ये अमेरिकी डॉलर से भी ढाई गुना अधिक महंगा होता है. भारतीय रुपया से इसकी तुलना करें तो 1 ओमानी रियाल की क़ीमत 196.31 भारतीय रुपयों के बराबर है.

2- बहरीन (Bahraini Dinar)

बहरीनी दिनार दुनिया की दूसरी सबसे महंगी मुद्रा मानी जाती है. बहरीन दुनिया के विकसित देशों की श्रेणी में तो नहीं आता लेकिन इस देश की करेंसी काफ़ी मज़बूत है. 1 बहरीनी दिनार की क़ीमत 200.22 भारतीय रुपयों के बराबर है.

1- कुवैत (Kuwaiti Dinar)

कुवैती दिनार दुनिया की सबसे महंगी करेंसी मानी जाती है. ये अमेरिकी डॉलर से कई गुना महंगा होता है. अगर हम कुवैती दिनार की तुलना भारतीय रुपया से करें तो ये 250.06 भारतीय रुपयों के बराबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.